सवाल एक छोटे से व्यवसाय सर्वर के लिए बैकअप विकल्प


मैं हॉट-स्पेस डिस्क रखने के लिए उपयुक्त सर्वर बनाना चाहता हूं, साथ ही सप्ताह में एक बार कहने के लिए ऑफ-साइट हटाने के लिए पूर्ण बैकअप बनाने की क्षमता बनाना चाहता हूं।

मैं एचपी प्रोलायंट DL160 जी 6 (हॉट स्वैप के साथ) रैक सर्वर (spec यहाँ)।

जाहिर है कि RAID 1 के लिए सर्वर को 2 डिस्क के साथ कॉन्फ़िगर करने से एकल ड्राइव विफलता की स्थिति में हॉट-स्पेस सक्षम हो जाएगा, लेकिन क्या यह सर्वर चीजों के ऑफसाइट पक्ष के लिए आवश्यक विज्ञापन-बैकअप क्षमता का समर्थन करेगा?

मैं बैकअप के 6 सप्ताह और तदनुसार लेबल करने के लिए 6 अतिरिक्त, अतिरिक्त एचडीडी कहने की कल्पना करता हूं। व्यवस्थापक हफ्ते के अंत में सर्वर पर उपयुक्त एचडीडी लाएगा, इसे अतिरिक्त गर्म सैटा स्लॉट में डालें और डिस्क क्लोनिंग प्रक्रिया शुरू करें।

क्या मैं प्रविष्टि पर स्वचालित रूप से "क्लोनिंग" करने के लिए एक सर्वर प्राप्त कर सकता हूं और फिर उपयोगकर्ता को प्रकाश के माध्यम से सूचित कर सकता हूं (माना जाता है कि सर्वर आरडीपी के अलावा हेडलेस है)?

या क्या मैं प्राप्त करने के लिए एक बेहतर तरीका है?

धन्यवाद।


5
2017-10-12 18:10


मूल




जवाब:


आपके द्वारा चुने गए सर्वर को RAID1 को 2 डिस्क के साथ बनाए रखने में सक्षम है + यदि आप चाहें तो एक और गर्म अतिरिक्त (आप करते हैं)।

जब बैकअप की बात आती है तो आपके पास कुछ विकल्प होते हैं-

  1. NTBackup (यहां बताया गया है यूएसबी ड्राइव के साथ इसे कैसे करें पर एक लिंक) नकारात्मक - यह एक शेड्यूल पर चलाएगा-यह आपकी बैकअप डिस्क का पता लगाने पर ऑटो रन नहीं होगा। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बैकअप शुरू होने पर डिस्क को मशीन में प्लग किया गया हो।

  2. एक्रोनिस बैकअप अब एसबीएस 2008 का समर्थन करता है- और जब मैंने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया है, मैंने अच्छी चीजें सुनी हैं। पहले के रूप में समान चेतावनी - जब आपकी बैकअप बंद हो जाती है तो आपकी डिस्क को मशीन से कनेक्ट करना होगा अन्यथा यह असफल हो जाएगा। यहाँ एक लिंक है जो एक्रोनिस एसबीएस 2008 का समर्थन करता है।


5
2017-10-12 18:26



अगर यह टिप्पणी आपके लिए उपयोगी थी, तो इसे वोट देने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। - Josh Budde
अगर मैं कर सकता तो मैं कर देता! पर्याप्त प्रतिनिधि नहीं - क्षमा करें - Ben
मैं तब :) प्रश्न के लिए कुछ प्रतिनिधि भी है क्योंकि यह एक अच्छा और दिलचस्प है। - Maximus Minimus
मैंने सभी को उखाड़ फेंका है ... आनंद लें। ;-) - KPWINC


यदि आप इस तरह हॉट-स्वैप करने जा रहे हैं, तो मैं सलाह दूंगा कि आप डिस्क सरणी से बाहर खींच रहे डिस्क को छोड़ दें, अन्यथा जब भी आप डिस्क खींचें और प्रतिस्थापित करेंगे तो आप सरणी का पुनर्निर्माण करेंगे, जो होगा अपने सर्वर पर एक भार डाल दें और संभवतः आपके डिस्क और / या नियंत्रक की आयु को कम कर सकते हैं।

जब बैकअप समाधान की बात आती है तो मैं कुल टेप जंकी हूं, इसलिए मैं सलाह दे रहा हूं कि आप थोड़ा सा वापस खींचें और आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं, इसके बजाय आप जो हासिल करना चाहते हैं उस पर और अधिक देखें। आपकी वॉल्यूम आवश्यकताओं के आधार पर, एक सभ्य टेप ड्राइव को बहुत ही उचित मूल्य के लिए खरीदा जा सकता है, और टेप मीडिया इन दिनों अविश्वसनीय रूप से सस्ते हैं।

मैं बैकअप समाधान के साथ चीजों को सरल और आदिम रखने का भी प्रशंसक हूं। "मुझे ओजी, मुझे आग की खोज, आग बाघों को रात में दूर रखे" के स्तर पर आदिम। मेरे हर समय, हर बार जब मैंने किसी को बैकअप समाधान में कुछ फैंसी पेश किया है, तो अगली बात सामान्य रूप से विनाशकारी रही है।

आप अपने बैकअप समाधान (ए) उबाऊ होना चाहते हैं और (बी) अनुमानित। इस तरह आप पूरी तरह से निश्चित हो सकते हैं कि यह हर बार बेकार ढंग से काम करने का सबसे अच्छा मौका है। रोमांचक या सेक्सी बैकअप एक विकल्प नहीं हैं।

यह भी सुनिश्चित करें कि जो कुछ भी आप करने का फैसला करते हैं, वह आप इसे बहाल कर सकते हैं। मैं एक पूर्ण सर्वर पुनर्स्थापना के साथ ही व्यक्तिगत फ़ाइलों को पुनर्स्थापित भी शामिल करता हूं। बैक अप लेने का पूरा बिंदु, आखिरकार पुनर्स्थापित करने में सक्षम होना है।


1
2017-10-12 22:04



... और (सी) विश्वसनीय। - John Gardeniers


ऑफ़-साइट बैकअप के लिए RAID ड्राइव का उपयोग करने का विचार एक वास्तविक बुरा विचार है। क्या कोई बेहतर तरीका है? बेशक, वास्तव में बहुत सारे हैं, लेकिन पहली बात यह है कि मैं सुझाव देता हूं कि आप नाजुक, त्रुटि प्रवण, अस्थायी स्टोरेज डिवाइस जैसे बैकअप के लिए हार्ड ड्राइव का उपयोग करने के विचार को छोड़ दें, खासकर यदि उन्हें परिवहन या संग्रहीत किया जाना है विस्तारित अवधि। यदि आप हार्ड ड्राइव का उपयोग करने पर पूरी तरह से अपना मन सेट करते हैं तो कम से कम लैपटॉप ड्राइव का उपयोग करें, जो कि वे दुर्व्यवहार के लिए बेहतर ढंग से डिजाइन किए गए हैं। एक बाहरी 2.5 इंच यूएसबी ड्राइव (या उनमें से आधे दर्जन) बैकअप के लिए RAID का उपयोग करने से काफी अधिक उपयुक्त है। RAID अनावश्यकता के लिए है और आपको अच्छी तरह से उस उद्देश्य के लिए इसे लागू करने की सलाह दी जाएगी। मेरा अनुभव इंगित करता है कि हार्ड ड्राइव संयुक्त सभी अन्य कंप्यूटर घटकों की तुलना में अधिक बार विफल रहता है और इसे एक डिस्पोजेबल आइटम माना जाना चाहिए।

कुछ भी लागू करने से पहले इस बात पर विचार करें कि इस विषय पर यहां कुछ सवाल पूछे जा चुके हैं। इस विषय पर आम तौर पर इंटरनेट पर हजारों लेख पोस्ट किए गए हैं। इसके बारे में कई किताबें भी लिखी गई हैं, जिनमें से कुछ मुझे बताया गया है काफी अच्छे हैं। विषय का अध्ययन करने के लिए थोड़ा समय लें और यह निर्धारित करें कि कौन सी प्रणाली आपको विशिष्ट आवश्यकताओं पर सर्वोत्तम रूप से लागू करती है, क्योंकि कोई भी "एक आकार सभी फिट बैठता है" समाधान नहीं है।


0
2017-10-12 21:13



हाय जॉन। आपके इनपुट के लिए बहुत बहुत धन्यवाद - बहुत सराहना की। निश्चित रूप से यूएसबी पर बैंडविड्थ हॉट-स्वैप बे के माध्यम से प्राप्त एसएटीए से कम है? मुझे पता है कि यह एक बड़ा विषय है, लेकिन समय की बाधाओं के कारण मुझे एक और व्यावहारिक दृष्टिकोण लेने और यहां पोस्ट करने के लिए मजबूर किया गया है। मैं टेप ड्राइव को एचडीडी की तुलना में काफी महंगा मानता हूं, इसलिए उनके उपयोग के लिए झुकाव। फ्लैश ड्राइव का भी एक महत्वपूर्ण मूल्य नुकसान होता है। - Ben
टेप ड्राइव एचडी की तुलना में अधिक महंगा हो सकती है, लेकिन टेप मीडिया काफी सस्ता है। संतुलन पर - और ध्यान रखें कि मैंने यहां कोई वास्तविक गणना नहीं की है - मुझे लगता है कि वे कम से कम भी ऊपर होंगे। - Maximus Minimus
यूएसबी की बैंडविड्थ वास्तव में कम है लेकिन गर्म स्वैपिंग का उद्देश्य उन प्रयोजनों के लिए कभी नहीं था जिनके लिए आप इसका उपयोग करना चाहते हैं। एक टेप ड्राइव, आपके आधारभूत संरचना के किसी भी अन्य हिस्से की तरह, एक निवेश है। सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण एक लेकिन कार्य के लिए बनाया गया उद्देश्य है। जैसा कि एमएच ने कहा, टेप मीडिया महंगा नहीं है। आपके द्वारा वर्णित सेटअप के लिए कुल मिलाकर एक टेप सिस्टम की लागत थोड़ी अधिक होगी, लेकिन आपके बैकअप से पुनर्स्थापित करने में सक्षम होने की क्षमता पर आप क्या मूल्य रखते हैं (यदि नहीं) तो आवश्यक है? - John Gardeniers


मैं एमएच से सहमत हूं कि सरणी पुनर्निर्माण हर समय एक मुद्दा होगा।

यदि कीमत के कारण टेप एक चुनौती है, तो बाहरी हार्ड ड्राइव समाधान ने मेरे लिए काम किया है। यूएसबी के बजाय, सर्वर के लिए एक ईएसएटीए कार्ड प्राप्त करें और एक ईएसएटीए बाहरी ड्राइव कनेक्ट करें। हम यूएसबी, फायरवायर और ईएसएटीए इंटरफेस और RAID 1 के साथ एक पश्चिमी डिजिटल "स्टूडियो" ड्राइव (डब्ल्यूडीएच 2 क्यू 10000) का उपयोग करते हैं। एकाधिक इंटरफेस रिकवरी के लिए कनेक्ट करने के लिए और विकल्प देते हैं और ईएसएटीएए महान बैकअप और वसूली की गति देता है। साइट से बाहर निकलने पर, ड्राइव को पेलिकन हार्ड केस में ले जाया जाता है।

हमने विंडोज बैकअप, बैकअप एक्सक सिस्टम रिकवरी 8.5 और बैकअप एक्सपेक 12. एक्स के साथ उपयोग किया है

मैं जॉन गार्डनियर से भी सहमत हूं कि कोई आसान जवाब नहीं है और प्रत्येक मामला अलग है। टेप बहुत अच्छा है और मेरा नंबर एक विकल्प होगा लेकिन एक लागत है।


0
2017-10-13 18:18